95

95 खिलाड़ियों को आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड 2024 से किया सम्मानित

कुशाभाऊ ठाकरे कंवेंशन सेंटर में आयोजित किया गया कार्यक्रम, शिक्षा के समान खेलों को महत्व देने पर दिया जोर

भोपाल। कुशाभाऊ ठाकरे कंवेंशन सेंटर में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय (आरएनटीयू) द्वारा आयोजित स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड 2024 में प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य खेलों को शिक्षा के समान महत्व देना और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना था। इस अवसर पर मप्र खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक रवि कुमार गुप्ता ने मुख्य वक्ता के रूप में खेलों के महत्व और उन्हें शिक्षा के समान दर्जा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

रवि कुमार गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा हमें खेलों को एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी के बजाए मुख्य विषय के रूप में देखना चाहिए। जब तक खेलों को शिक्षा के समान महत्व नहीं मिलेगा, तब तक हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के प्रदर्शन को बेहतर नहीं कर पाएंगे। खिलाड़ी भी खेलों को एक डिग्री प्रोग्राम की तरह गंभीरता से लें और उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करें। जिस तरह से पढ़ाई के माध्यम से आप अच्छे पदों पर पहुंचते हैं, उसी तरह खेलों में भी उत्कृष्टता के जरिए उच्च पद प्राप्त किया जा सकता है।

आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड 2024: खिलाड़ियों को सम्मान

इस अवसर पर आरएनटीयू के उन खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय, प्रदेश और देश का गौरव बढ़ाया है। कुल 95 खिलाड़ियों को 24 लाख 60 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया। इसमें हॉकी मेंस और वीमंस टीम, सेलिंग, जूडो, शूटिंग, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, ताइक्वांडो, रेसलिंग, रोइंग, कराते, कयाकिंग-केनोइंग, फेंसिंग, और बैडमिंटन जैसे खेलों के खिलाड़ी शामिल थे।

हॉकी मेंस टीम की उपलब्धियां और विशेष सम्मान

हॉकी मेंस टीम के विवेक सागर, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन किया, उनको विशेष रूप से सम्मानित किया गया। विवेक सागर को पांच लाख रुपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया, जो उनके अभिभावकों द्वारा ग्रहण किया गया। विवेक सागर को भारतीय हॉकी टीम का उपकप्तान बनाए जाने पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे ने उन्हें विशेष रूप से बधाई दी और उनके योगदान को सराहा।

आरएनटीयू के कुलाधिपति का वक्तव्य

आरएनटीयू के कुलाधिपति संतोष चौबे ने जीवन में खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला और विश्वविद्यालय में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने कहा हम खेलों को शिक्षा के समान महत्व देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और भविष्य में कई नई पहल की जाएंगी। खेलों के प्रति हमारा दृष्टिकोण न केवल शारीरिक विकास के लिए बल्कि मानसिक और सामाजिक विकास के लिए भी आवश्यक है।

अन्य विशिष्ट अतिथियों के विचार

इस समारोह में कई विशिष्ट अतिथि शामिल हुए, जिनमें पूर्व ओलंपियन अशोक ध्यानचंद, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी और भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक अभिषेक चौहान प्रमुख थे। अशोक ध्यानचंद ने आरएनटीयू की खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करने की मंशा की सराहना की और कहा कि प्रदेश के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को इसी सोच और उद्देश्य के साथ आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने उद्योग जगत को सीएसआर एक्टिविटी, स्पॉन्सरशिप और अन्य सहयोग के जरिए खेलों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

आरएनटीयू के खिलाड़ियों की सम्मान सूची

समारोह में विभिन्न खेलों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। हॉकी वीमंस टीम को खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सिल्वर जीतने और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में भागीदारी के लिए सम्मानित किया गया। सेलिंग में नेहा ठाकुर, शीतल, नैंसी और विद्यांशी को पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित किया गया।

इसके अलावा, जूडो में हिमांशी, श्रुति, श्रद्धा, मोनिका, जाग्रति और पवित्रा, शूटिंग में हर्षित, मानसी, अमित, याकूब, नुपुर और ज्योतिरादित्य, एथलेटिक्स में एकता डे, सोनम परमार, मनीषा, अमन और गौरव और बॉक्सिंग में जिज्ञासा, हिमांशु, आयुष, मुस्कान, मेनका, मलिका, विन्ती और दिव्या सम्मानित हुईं।

ताइक्वांडो में मधु और शिवानी, रेसलिंग में प्रियांशी, हरिओम और छाया, रोइंग में ज्योति, मनीषा, अमन, अरविंद, राघव और प्रयास, कराते में प्रेमा, वैशाली और भावना, कयाकिंग-केनोइंग में विशाल केवट, फेंसिंग में मोहित, शंकर, सौरभ, भव्य और अंजू और बैडमिंटन में हिमांशू, प्रखर, विनय, अक्षय, यशपाल, शिशिर और कृष्णा को सम्मानित किया गया।

भविष्य की योजनाएं और खेलों का प्रोत्साहन

डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने अपने स्वागत भाषण में विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के हित और खेलों के प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आरएनटीयू में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, जिससे खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आवश्यक संसाधन और सुविधाएं मिल सकें।

कार्यक्रम के अंत में आरएनटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह ने आभार व्यक्त किया और खिलाड़ियों को भविष्य में भी इसी तरह उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस समारोह ने न केवल खिलाड़ियों को सम्मानित किया बल्कि समाज में खेलों के महत्व और उन्हें शिक्षा के समान दर्जा देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस प्रकार के आयोजनों से खेलों के प्रति जागरूकता और प्रोत्साहन को बढ़ावा मिलेगा, जो भारत को अंतरराष्ट्रीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित करेगा।

India News Vista
87

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.