सपने

सपने में नहीं सोचा था कि कभी बड़ी कंपनियों के लिए गाऊंगा .... सुप्रसिद्ध भजन गायक चरणजीत सिंह सौंधी

हाॅकी में नेशनल खेलकर मध्य प्रदेश का नाम किया रोशन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तकरीबन 25 पब्लिक मीटिंग में अपनी टीम के साथ दे चुके हैं प्रस्तुति



भोपाल : 

मध्य प्रदेश के बालाघाट में जन्मे बालीवूड सिंगर चरणजीत सिंह सौंधी यूं तो देश के प्रसिद्ध भजन गायकों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं, लेकिन इन्होंने मध्य प्रदेश का नाम हाकी में भी रोशन किया है। दरअसल चरणचीत भजन गायक से पहले एक शानदार हाकी के खिलाड़ी थे। इन्होंने हाकी में नेशनल खेलकर पदक जीता। नवदुनिया से खास बातचीत के दौरान चरणजीत ने बताया कि बालीवुड सिंगर होने के कारण मैं मुंबई में अधिक समय रहता हूं, लेकिन मेरा परिवार भोपाल में रहता है। इसलिए भोपाल आना-जाना लग रहा है। मुझे असली पहचान भजन राधा रानी के गए गीत से मिली। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि बड़ी कंपनी में गीत पाऊंगा। चरणजीत ने बताया कि मैं अपने एक परिचित को मुंबई छोड़ने गया था, यह सोचकर कि वह कुछ बन जाएंगे तो मैं भी ट्राय करूंगा, लेकिन मुंबई जाते ही किस्तम बदल गई। मुझे चांस मिला और एक के बाद एक गीत गाता चला गया। 



फिल्मी गीतों की धुन पर भजन गाने का मिला मौका 

किसी ने सोचा नहीं था कि एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मा बालक चरणजीत सिंह सौंधी कभी मायानगरी मुंबई के संगीतमय आसमान में सितारे की तरह जगमगा उठेगा। न सुर की साधना की, न विरासत में कोई गीतकार का आशीर्वाद मिला। शौकिया किशोर कुमार के गाने गुनगुनाता तो कभी भजन में सुर मिलाने का प्रयास करता। चरणजीत का यह शौक दिल - दिमाग पर हावी होता चला गया। ईश्वरीय आशीर्वाद से टी-सीरीज के मालिक किशन कुमार से मुलाकात हुई। आवाज का जादू चल गया और उन्होंने फिल्मी गीतों की धुन पर भजन गाने का अवसर मिला। 



 एल्बम दर्द से बंटोरी सुर्खियां  

चरणजीत ने बताया कि शुरुआत ईश्वरीय भक्ति से हुई और अब टी-सीरीज, एचएमवी, सारेगामा जैसी नामी कंपनियों के साथ-साथ विख्यात संगीतकार एआर रहमान के एल्बम में भी गाने का मौका मिला। वर्ष 2000 में मुंबई में भगवान श्रीराम, महादेव, पवन पुत्र हनुमान माता रानी व गंगा जी के भजन गाकर अपने करियर की शुरुआत की। सन् 2005 में एल्बम दर्द के आठ गीत गाए थे। उसमें मां की फिलिंग को गीत में गाया, जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया था। उस दौरान मुझे पंजाबी म्यूजिक का बेस्ट डेब्यू अवार्ड मिला था। 


पूरी दुनिया में हिट हुआ राधा-रानी हमें भी बता दे जरा 

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में चरणजीत लाइव प्रस्तुति दे चुके हैं। माता की भेंट के सीरीज में मेरे घर हैं तेरा जगराता एलबम से आठ भजन रिलीज हुए। जिसमें एक भजन सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी पर फिल्माया गया है। उनका गाया राधा-रानी हमें भी बता दें जरा हिट होकर पूरी दुनिया में सुना जा रहा है। वीनस रिकार्ड म्यूजिक कंपनी द्वारा प्रस्तुत साईं भजन तेरी मेहरबानियां साईया ख्याति बंटोर रहा है। हिन्दी गीत तू सुबह की दुआ लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। 


पीएम के पब्लिक मीटिंग में दी प्रस्तुति  

चरणजीत सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तकरीबन 25 पब्लिक मीटिंग में अपनी टीम के साथ प्रस्तुति दे चुके हैं। गायकी के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बना चुके चरणजीत सिंह को वर्ष 2017 में नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य अतिथि का दर्जा देकर सम्मानित किया गया। चरणजीत यूएई के कुछ शहर व  कनाड़ा में लाइव प्रस्तुति दे चुके हैं।  

India News Vista
614

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.