आईसेक्ट

आईसेक्ट ने किया देशव्यापी कौशल विकास यात्रा का शुभारंभ

22 राज्यों के 300 जिलों एवं 500 स्कूल, कॉलेज एवं इंस्टीट्यूट में संचालित की जा रही यात्रा

भोपाल। शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में पिछले 39 वर्षों से कार्यरत संस्था आईसेक्ट ने स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी और रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कौशल विकास यात्रा की शुरुआत की है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य देशभर के छात्रों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रति जागरूकता लाना और उनके करियर मार्गदर्शन के लिए प्रभावी प्रयास करना है। बुधवार को इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर फ्लैग ऑफ किया गया, जिसमें स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर अन्य विशिष्ट अतिथियों में एसजीएसयू के वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण, रजिस्ट्रार डॉ. सितेश सिन्हा, एजीएम आईसेक्ट अभिषेक गुप्ता, नेशनल नेटवर्क मैनेजर राजेश पंडा और राजेश शुक्ला, जोनल हेड मध्य प्रदेश शामिल थे। फ्लैग ऑफ समारोह के दौरान डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि यह यात्रा देश के 22 राज्यों के 300 जिलों और 500 से अधिक स्कूल, कॉलेज एवं संस्थानों तक पहुंचेगी, जहां छात्रों को कौशल विकास के महत्व के प्रति जागरूक किया जाएगा।


कौशल विकास यात्रा का उद्देश्य

कौशल विकास यात्रा का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आधुनिक तकनीकों और नवाचारों से जोड़कर उन्हें उद्यमिता, कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इस यात्रा के जरिए विद्यार्थियों को न केवल करियर मार्गदर्शन मिलेगा, बल्कि उन्हें वर्तमान में चल रही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कौशल विकास से जुड़े अवसरों के बारे में भी बताया जाएगा।

यात्रा के शुभारंभ के दौरान डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कौशल विकास यात्रा के जरिए आईसेक्ट और आईसेक्ट विश्वविद्यालय समूह द्वारा किए जा रहे नवाचारों को छात्रों तक पहुंचाया जाएगा। हम छात्रों को सिर्फ ज्ञान नहीं देना चाहते, बल्कि उन्हें आधुनिक दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना चाहते हैं।

विषय विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन

यात्रा के साथ चल रहे विषय विशेषज्ञ छात्रों को कौशल विकास के विभिन्न आयामों पर जागरूक करेंगे। साथ ही उन्हें यह भी बताया जाएगा कि कैसे वे अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं और नए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। विशेषज्ञों के मार्गदर्शन से छात्र अपने भविष्य के लिए सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

आईसेक्ट का अनूठा प्रयास

इस यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए आईसेक्ट के नेशनल नेटवर्क मैनेजर राजेश पंडा ने कहा आईसेक्ट पिछले कई वर्षों से युवाओं में कौशल विकसित करने के महत्व को समझाने के लिए लगातार काम कर रही है। इस यात्रा के जरिए हम एक बार फिर यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि कौशल विकास ही भविष्य की कुंजी है। हमारा प्रयास है कि हम छात्रों को सिर्फ शिक्षा ही नहीं, बल्कि उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कौशल भी प्रदान करें।

आईसेक्ट द्वारा इस यात्रा के माध्यम से युवाओं को बैंकिंग, आधार, ऑनलाइन टोल भुगतान,  स्कूल कंटेंट, प्ले स्कूल, आईसेक्ट लर्न, मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम, बीमा, ऑनलाइन सेवाएं और रोजगार संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही, छात्रों को आईसेक्ट द्वारा संचालित रोजगार मंत्रा पोर्टल जैसी सेवाओं से भी अवगत कराया जाएगा।


आईसेक्ट की नवीन गतिविधियां

यात्रा के दौरान आईसेक्ट की नई गतिविधियों के बारे में भी छात्रों को बताया जाएगा। इसमें शासकीय योजनाएं जैसे एनयूएलएम, एनएसक्यूएफ, माइक्रोसॉफ्ट राइज, यूनिसेफ कोर्स और अन्य प्रमुख कार्यक्रम शामिल हैं। इन योजनाओं के जरिए छात्रों को यह बताया जाएगा कि वे किस तरह से कौशल विकास के माध्यम से अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

विशेष यात्रा वाहन और प्रचार सामग्री

यात्रा के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए वाहनों में कौशल विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं की ब्रांडिंग की गई है। इन वाहनों में छात्रों को वितरित करने के लिए प्रचार सामग्री भी उपलब्ध है। इस सामग्री के माध्यम से छात्रों को कौशल विकास के महत्व और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

यात्रा के दौरान छात्रों को आईसेक्ट-एनएसडीसी पार्टनरशिप के तहत संचालित पाठ्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही छात्रों को आईसेक्ट विश्वविद्यालय समूह द्वारा संचालित कोर्सेज से भी अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा आईसेक्ट द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में भी छात्रों को बताया जाएगा, ताकि वे अपने भविष्य के लिए सही विकल्प चुन सकें।

यात्रा का लक्ष्य और महत्व

कौशल विकास यात्रा का लक्ष्य 22 राज्यों के 300 जिलों में पहुंचना है। इसका उद्देश्य छात्रों को कौशल विकास के साथ-साथ शासकीय योजनाओं से जोड़ना भी है, ताकि उन्हें उनके अधिकारों और अवसरों के बारे में सही जानकारी मिल सके। यात्रा के जरिए बड़ी संख्या में छात्रों को करियर काउंसलिंग और कौशल विकास के अवसर प्राप्त होंगे।

इस यात्रा के साथ, आईसेक्ट ने न केवल कौशल विकास को एक नई ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास किया है, बल्कि छात्रों को उनके भविष्य के लिए सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी उठाया है।

India News Vista
42

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.