ट्रिपल

ट्रिपल आईटी के 8वें अभिविन्यास कार्यक्रम में विद्यार्थियों का बढ़ाया मनोबल

राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरणा और उत्कृष्टता का विद्यार्थियों ने लिया संकल्प, नृत्य, संगीत, नाटक और लोक कला की विद्यार्थियाें ने दी प्रस्तुतियां

भोपाल। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) का आठवां अभिविन्यास (ओरिएंटेशन) कार्यक्रम मंगलवार को मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) के सिविल सभागार में संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम नए विद्यार्थियों का स्वागत करने और उन्हें भविष्य के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की और विद्यार्थियों को राष्ट्र निर्माण और व्यक्तिगत विकास के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना और दीप प्रज्ज्वलन से हुई, जिससे पूरे आयोजन में एक आध्यात्मिक और प्रेरणादायक माहौल बना। इसके बाद सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में तकनीकी शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार  उपस्थित रहे, जबकि अन्य विशिष्ट अतिथियों में सेवानिवृत्त सिविल सेवक केवीएस राव और श्री सत्य साईं कॉलेज फॉर वुमेन की डायरेक्टर डॉ. प्रतिभा सिंह शामिल हुए। आशीष औरंगबदकार (भेल भोपाल के जनरल मैनेजर) और शैलेन्द्र जैन (मैनिट के डीन एकेडेमिक्स एवं प्रभारी निदेशक) ने कार्यक्रम में भाग लिया।

मुख्य संबोधन और प्रेरक विचार

डॉ. शैलेंद्र जैन ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों का राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित कॉलेज में स्वागत किया और उन्हें अपनी पढ़ाई का आनंद लेने और देश के विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को बधाई दी और संस्थान की ओर से उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

सेवानिवृत्त सिविल सेवक केवीएस राव ने विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने जोर देकर कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य का अर्थ केवल निरोग रहना नहीं, बल्कि ऊर्जा से भरपूर होना है, जिससे कार्यकुशलता में सुधार हो सके। उन्होंने मानसिक शांति बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेने और जीवनशैली में संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता पर भी बल दिया। 


डॉ. प्रतिभा सिंह ने अपने संबोधन में छात्राओं को आश्वासन दिया कि उन्हें अपने छात्रावास में किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कौशल विकास, नवाचार और गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर जोर दिया ताकि हम आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार कर सकें। उन्होंने कॉलेज के साथ सफलतापूर्वक सहयोग के लिए अधिकारियों का धन्यवाद भी किया।

आशीष औरंगाबादकर ने छात्रों को सतत विकास, डिजिटल सुरक्षा, आईओटी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा एनालिटिक्स जैसे नवाचारों पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों से अपने परिवेश में नए बदलावों को अपनाने और भावनात्मक रूप से मजबूत बनने का आह्वान किया।

ट्रिपल आईटी के निदेशक का प्रेरणादायक संदेश

कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में ट्रिपल आईटी के निदेशक डॉ. आशुतोष सिंह ने छात्रों का स्वागत किया और उनकी सराहना की कि उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक ट्रिपल आईटी, जेईई में सफलता प्राप्त की। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि संस्थान की टीम छात्रों के लिए भौतिक बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि पिछले साल संस्थान का उच्चतम प्लेसमेंट 85 लाख रुपये प्रति वर्ष था। उन्होंने यह भी कहा कि संस्थान में दाखिला लेने के बाद, छात्रों का स्नातक अच्छे प्लेसमेंट के साथ ही पूर्ण होगा और इसके लिए उन्होंने छात्रों को शैक्षणिक तंत्र का पालन करने के लिए प्रेरित किया। डॉ. सिंह ने छात्रों को समाज की उन्नति में योगदान देने की आवश्यकता पर बल दिया और उन्हें अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के बाद समाज की सेवा में जुटने के लिए प्रेरित किया।


तकनीकी शिक्षा मंत्री का संबोधन

तकनीकी शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपने संबोधन में देश भर से आए नए छात्रों का भोपाल में स्वागत किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि ट्रिपल आईटी जैसे संस्थान में पढ़ाई के बाद, रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। श्री परमार ने कहा कि भारत ने ज्ञान के क्षेत्र में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है और स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष में देश को फिर से विश्वगुरु बनाने के लिए छात्रों को नींव का पत्थर बनना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने ज्ञान और जीवन पद्धति पर गर्व करने और राष्ट्र के प्रति सर्वोच्च समर्पण के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

वीडियो प्रस्तुति और सांस्कृतिक कार्यक्रम 

अतिथियों के प्रेरक शब्दों के बाद, छात्रों के लिए एक आकर्षक वीडियो प्रस्तुति का आयोजन किया गया। इस वीडियो में संस्थान की जीवंत संस्कृति, शैक्षणिक उत्कृष्टता और ट्रिपल आईटी में उपलब्ध विभिन्न अवसरों को दर्शाया गया। यह प्रस्तुति नए छात्रों के लिए प्रेरणादायक रही।

इसके बाद, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों ने नृत्य, संगीत, नाटक और लोक कला की विभिन्न प्रस्तुतियां दीं। इन कार्यक्रमों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और पूरे आयोजन में उत्साह और उमंग का माहौल बना रहा। 


दूसरा सत्र और प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल की प्रस्तुति

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में प्रोफेसर इंचार्ज एकेडेमिक्स अमित ओझा ने छात्रों को संस्थान के कायदे और कानून से अवगत कराया। इसके बाद, संस्थान की तीन प्रमुख शाखाओं (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) के पाठ्यक्रम समन्वयकों ने अपनी-अपनी शाखाओं की प्रस्तुति दी, जिससे छात्रों का ज्ञानवर्धन हुआ।

इसके बाद संस्थान की छात्र परिषद ने अपना परिचय दिया और सभी नव प्रवेशित छात्रों को आश्वासन दिया कि उनके समस्याओं की सुनवाई के लिए परिषद सदैव तत्पर है।

इसके बाद, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल की प्रस्तुति दी गई। प्रशिक्षण और नियुक्ति अधिकारी अजय श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में छात्रों को उनके उज्जवल करियर के लिए शुभकामनाएं दीं और उन्हें बताया कि संस्थान में दाखिला लेने के बाद वे अपने करियर के निर्माण के प्रति सही कदम उठा रहे हैं। उन्होंने छात्रों को संस्थान के प्लेसमेंट के उत्कृष्ट आंकड़ों से अवगत कराया, जिससे छात्र उत्साहित हो गए।

समापन और धन्यवाद ज्ञापन

दोपहर का मुख्य आकर्षण इंस्पायर क्लब द्वारा प्रस्तुत एक नाटक था, जिसमें रचनात्मक रूप से मन को नियंत्रित करने के विषय को दर्शाया गया था। इस नाटक ने दर्शकों को खूब पसंद आया और इसे सराहा गया। इसके बाद, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल के सदस्यों ने प्रमुख तकनीकी कंपनियों में अपनी इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अनुभव साझा किए, जो नए छात्रों के लिए प्रेरणादायक थे।

कार्यक्रम का समापन एक मनोरम संगीत और नृत्य प्रदर्शन के साथ हुआ, जिसने दर्शकों को उत्साहित कर दिया। इस प्रकार, प्रेरणा और उत्साह से भरे इस दिन का उचित अंत हुआ। ट्रिपल आईटी के इस आठवें अभिविन्यास कार्यक्रम ने नए छात्रों को प्रेरित किया और उन्हें राष्ट्र निर्माण और व्यक्तिगत विकास के लिए आगे बढ़ने का संकल्प दिलाया। 

India News Vista
78

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.