आरएनटीयू

आरएनटीयू की छात्रा अंजना यादव और मुस्कान मिश्रा ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कोसियस्को पर फहराया तिरंगा

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय ने हर्षोल्लास पूर्वक मनाया 78वां स्वतंत्रता दिवस

भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में 78वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास और देशभक्ति के जोश के साथ मनाया गया। यह महोत्सव उन वीर नायकों और स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित था, जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर भारत को आजादी दिलाई। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  संतोष चौबे ने इस विशेष अवसर पर ध्वजारोहण किया, जिसके बाद समूचे परिसर में राष्ट्रभक्ति का माहौल छा गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में एनसीसी ऑफिसर सब लेफ्टिनेंट मनोज सिंह मनराल के नेतृत्व में एनसीसी नेवल विंग के कैडेट्स ने फ्लैग मार्च करते हुए राष्ट्रीय ध्वज को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस परेड में स्पोर्ट्स क्लब, एनएसएस और स्टूडेंट एक्टिविटी काउंसिल (सैक) के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया, जिससे कार्यक्रम में एकता और अनुशासन का संदेश प्रसारित हुआ।

कुलाधिपति संतोष चौबे ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों को संबोधित किया। अपने संदेश में उन्होंने कहा हमारे स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने हमें आजादी दिलाई वे हमारे लिए पूज्यनीय हैं और इतने ही पूज्यनीय वे सैनिक भी हैं जो आज बॉर्डर पर, सियाचिन में -50 डिग्री और रेगिस्तान में 52 डिग्री तापमान में देश की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया कि वे अपने कार्यों को ईमानदारी और निष्ठा से करें, क्योंकि यही उनकी सच्ची देशभक्ति होगी। 


कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय की छात्राएं अंजना यादव और मुस्कान रघुवंशी ने विशेष रूप से ध्यान आकर्षित किया। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कोसियस्को पर तिरंगा फहराकर न केवल विश्वविद्यालय का बल्कि पूरे प्रदेश का गौरव बढ़ाया। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे, प्रो. चांसलर डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स, कुलसचिव डॉ. विजय सिंह और प्रतिकुलपति डॉ. संगीता जौहरी ने इन दोनों छात्राओं को बधाई देते हुए उनकी उपलब्धियों की सराहना की और शुभकामनाएं प्रदान कीं।

इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के संयुक्त तत्वावधान में स्वतंत्रता दिवस पर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान के अंतर्गत विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया, जिसमें कुलाधिपति संतोष चौबे ने आम और कटहल के पौधे रोपकर युवाओं से इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर एनसीसी नेवल विंग की इंस्ट्रक्टर दुर्गा वर्मा सहित स्टेट कैंपर सोनिया मीना, अविनाश कुमार और अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे।


इस विशेष अवसर पर विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक डॉ. संजीव गुप्ता, डीएसडब्ल्यू अंकित पंडित, एनसीसी ऑफिसर सब लेफ्टिनेंट मनोज मनराल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता एवं गब्बर सिंह सहित समस्त स्टाफगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विवेक भास्कर द्वारा किया गया, जिसने पूरे आयोजन को सहजता और गरिमा से संचालित किया।

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में मनाया गया यह 78वां स्वतंत्रता दिवस न केवल एक स्मरणीय आयोजन था, बल्कि यह भावी पीढ़ी को अपने देश और समाज के प्रति कर्तव्यों की याद दिलाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास भी था। इस कार्यक्रम ने विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों को एकजुट होकर राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया, जिससे उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हुआ और वे देश के विकास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित हुए।

India News Vista
67

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.