तरबतर

तरबतर हुई राजधानी, दोबारा खुले भदभदा और कलियासोत डैम के गेट

पिकनिक स्पाट पर लगा लंबा ट्रैफिक जाम, घंटों रेंगते रहे वाहन, छह कालोनियों में हुआ जलभराव, एक स्थान पर गिरा पेड़

भोपाल। यूं तो शहर में लगातार वर्षा दौर जारी है, लेकिन शनिवार को कुछ देर के लिए मौसम खुला और कुछ मिनटों के लिए कहीं-कहीं धूप भी निकली । यह देखकर लग रहा था कि शायद बारिश का दौर थम जाएगा, लेकिन रविवार रात मौमस ने अंगडाई ली और सुबह तक पूरा शहर तरबतर हो गया। दोबारा भदभदा डैम और कलियासोत डैम के गेट पानी को छोड़ने के लिए खोलने पड़े। जबकि शनिवार दोपहर तीन बजे भदभदा डैम के गेट बंद कर दिये गए। इसके कुछ देर बाद कलियासोत डैम के गेट भी बंद कर दिए गए थे, लेकिन रविवार दरमियानी रात करीब एक बजे से शुरू हुई झमाझम बारिश देर रात तक रूक-रूक कर होती रही। इससे शहर में जगह-जगह हुए जलभराव हुआ। वहीं दूसरी तरफ रविवार अवकाश के कारण सैकड़ों लोग सुबह से ही रिमझिम बौछारों के बीच मौसम का लुत्फ लेने बड़ी संख्या में पिकनिक स्पाट में पहुंचे । जिनको जगह-जगह ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा । ट्रैफिक जाम के कारण घंटों वाहन रेंगते रहे। इधर शहर की हालत लगातार वर्षा की वजह से बिगड़ी हुई है । देर रात से लेकर रविवार दोपहर साढ़े तीन बजे तक छह स्थानों पर जलभराव और एक स्थान पर पेड़ के गिरने की शिकायत नागरिकों ने दर्ज करवाई।


इन इलाकों में हुआ जलभराव, जनता परेशान

लगातार हो रही वर्षा की वजह से शहर के प्रमुख मार्गों समेत कई कालोनियों में जलभराव हुआ। लोगों की परेशानी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि लोगों को फायर कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करवानी पड़ी। सेमरा में गीतांजलि स्कूल के पास जलभराव हुआ और कैलाश नगर में एक पेड़ गिर गया। अयोध्या बायपास रोड पर दानिश नगर में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं मिनाल गेट नंबर तीन में हुए जलभराव के कारण सड़क का गंदा पानी लोगों के घरों की चौखट तक पहुंच गया। कुछ ऐसा ही हाल भानपुर स्थित सबरी नगर, ईदगाह हिल्स गुरुद्वारा और लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में जलभराव के कारण लोगों को खासी दिक्कत हुई। पुण्य धाम कालोनी, श्री राधा कृष्णापुरम, प्रतिभा सिटी में वर्षा की वजह से पानी भर गया । सड़क पर एक से दो फीट तक पानी भरा रहा । इस वजह से लोग खासे परेशान हुए। 


इन रास्तों पर रेंगता रहा ट्रैफिक, लगा लंबा जाम

अवकाश की वजह से आज शहर के सभी पिकनिक स्पाट पर बड़ी संख्या में सैलानी मौसम का लुत्फ लेने अपने परिवार और दोस्तों के साथ पहुंचे। भदभदा डैम, कलियासोत डैम, केरवा डैम, कोलार डैम, हलाली डैम, हथाईखेड़ा डैम, झिरी, महादेव पानी, अमरगढ़, कंकाली देवी मंदिर, भोजपूर, बोट क्लब आदि पिकनिक स्पाट पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे। जिनको लंबे ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा । कलियासोत डैम पर तो लगभग दो किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लगा । वहीं बोट क्लब पर देर रात तक ट्रैफिक जाम रहा।

वर्षा से शहर की यह सड़कें हुई जलमग्न

बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन जाने वाली सड़क पर पानी भर गया। यहां से आने-जाने वाले लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा। कबाड़ खाना वाले मार्ग पर नाला फुल हो जाने से पानी भरा गया है । कुछ ऐसा ही हाल डीआइजी बंगला, छोला रोड, काजी कैंप रोड, भोपाल स्टेशन, हमीदिया रोड समानांतर मार्ग, सेफिया कालेज रोड, बाणगंगा चौराहा रोड आदि क्षेत्रों की प्रमुख सड़कें वर्षा के पानी से जलमग्न हो गईं।

नदी किनारे ढही मिट्टी, भूमिका के गेट की दीवार पर आई दरारें

भारी वर्षा के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हुआ। पुराने शहर के छोला समेत अन्य इलाकों में एक फीट तक पानी जमा रहा । वहीं कोलार स्थित भूमिका रेसीडेंसी के गेट के पास की नदी किनारे की मिट्टी ढह गई। वहीं गेट की दीवार पर दरारें आ गई । इसके चलते लोगों को अलर्ट किया गया है। छोला रोड स्थित श्री राम मंदिर में तेज वर्षा की वजह से मंदिर परिसर रोड पर पानी लबालब भरा रहा।

सड़क पर हुआ जलभराव से टूटा संपर्क

बेगमगंज और राहतगढ़ के बीच सड़क पर हुए जलभराव के कारण सड़क संपर्क टूट गया। जानकारी के अनुसार उक्त रास्ते के बीच में पड़ने वाले नाले पर चार से पांच फीट पानी आ जाने के कारण रास्ता बंद हो गया। वहीं दूसरी तरफ भोपाल और रायसेन के नदी.नाले उफान पर आ गए हैं । इस कारण भोपाल का सागर में सड़क संपर्क टूट गया है ।


भदभदा के दो, कलियासोत के 13 में से खुले 11 और कोलार डैम के चार गेट

शहर में हो रही लगातार वर्षा की वजह से रविवार को भदभदा डैम के दो, कलियासोत डैम के 11 और कोलार डैम के चार गेट खोले गए। भदभदा डैम में इस वक्त कोलांस नदी से जमकर पानी आ रहा है। इसके चलते 180 मिलियन क्यूबिक फीट (एमसीएफटी) पानी डैम से रविवार को छोड़ा गया। जा भदभदा का गेट नंबर पांच सुबह नौ बजे खोला गया। इसके आधे घंटे बाद गेट नंबर चार खोला गया। जिनसे लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। चूंकि भदभदा डैम से छोड़ा जाने वाला पानी कलियासोत डैम में पहुंचता है। कलियासोत डैम के 13 में से 11 गेट खुल चुके हैं। रविवार सुबह दो गेट खोले गए थे, लेकिन डैम के पानी का लेवल मेंटेन करने के लिए 11 गेट खोलने पड़े। कलियासोत डैम से पिछले चार दिनों में अब तक कुल 30.16 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जा चुका है। वहीं कोलार के भी सुबह दो गेट खोले गए थे, लेकिन कैचमेंट एरिये से लगातार आ रहा पानी के कारण चार गेट खोल दिए गए। शहरवासियों के लिए खुशी की बात यह है कि बहुत जल्दी केरवा डैम के गेट भी खुलने वाले हैं। केरवा डैम भी फुल टैंक लेवल पर लगभग पहुंच गया है। लिहाजा रविवार देर रात तक केरवा डैम के गेट भी खोले जा सकते हैं।  

India News Vista
74

Newsletter

Subscribe to our newsletter for daily updates and stay informed

Feel free to opt out anytime
Get In Touch

+91 99816 65113

[email protected]

Follow Us

© indianewsvista.in. All Rights Reserved.